Blog News Offer Shop

Papaya leaf powder(पपीते का पत्ता पाउडर)

सबसे पहले, 5-10 ताजे और कोमल पपीते के पत्ते लें। उन्हें बहते पानी के नीचे 5-6 बार धोएं। इसके बाद, उन्हें जूसर जार में डालें और एक चिकनी स्थिरता के लिए अच्छी तरह से मिश्रण करें। आप पत्तियों को अच्छी तरह से कुचलने के लिए एक ब्लेंडर का उपयोग भी कर सकते हैं। एक पतले कपड़े या छलनी का उपयोग करके मिश्रण को तनाव दें। कांच की बोतलों में ताजा रस भरें और बाद में उपयोग करने के लिए ठंडा करें।
ताजे पपीते के पत्तों के रस में पपैन और कैरोसिन जैसे आवश्यक यौगिक होते हैं जो प्लेटलेट काउंट को बढ़ाते हैं और डेंगू बुखार के दौरान संक्रमण को कम करते हैं। प्रभावी परिणाम के लिए पपीते के पत्ते के रस की 25 मिली मात्रा को दिन में दो बार पानी में लेने का सुझाव दिया जाता है।



जबकि आज तक कुछ भी चिकित्सकीय रूप से प्रलेखित नहीं किया गया है, लेकिन प्रयोगों से पता चलता है कि पपीते की पत्ती का अर्क मलेरिया का प्रभावी इलाज कर सकता है। इसमें प्लास्मोडायस्टेटिक गुण होते हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से मलेरिया बुखार को नियंत्रित करते हैं।
ताजे पपीते के पत्ते पपीने, काइमोपैपेन और आवश्यक फाइबर से भरपूर होते हैं जब रस के रूप में सेवन करने से पाचन तंत्र में सुधार होता है और सूजन, नाराज़गी, कब्ज और मल त्याग जैसे मुद्दों को नियंत्रित करता है।
पपीते के पत्ते का रस कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके आपके रक्त को साफ करता है। यह निम्न कोलेस्ट्रॉल स्तर लिपिड पेरोक्सीडेशन को कम करता है, और लीवर सभी प्रकार के मुक्त मूलक-प्रेरित भड़काऊ रोगों से सुरक्षित रहता है, जैसे सिरोसिस और पीलिया
चेहरे की त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने के लिए मॉइस्चराइजर के रूप में ताजे पपीते के पत्तों के रस का उपयोग करने का सुझाव दिया गया है। जब नियमित रूप से (सप्ताह में दो बार) प्रयोग किया जाता है, तो यह चेहरे से पिंपल्स, मुँहासे और अत्यधिक तेल को भी साफ़ करता है।
Papaya leaf powder
बस आपको ताजे पपीते के पत्तों को कुचलकर अपने स्कैल्प पर लगाना है। ऐसा करने से आप जड़ों पर मौजूद अतिरिक्त तेल, गंदगी और जमी हुई गंदगी को आसानी से हटा सकते हैं। यह खोपड़ी को पोषण और नमी भी देता है और रूसी के गठन को रोकता है।

Related posts

Leave a Comment